ce

How To Earn Money From TikTok

How To Earn Money From TikTok

Hello friends I am farooque


दोस्तों आज की पोस्ट में मैं आप लोगों को Mainly  दो चीजों के बारे में बताने वाला हूं
1) TikTok App कैसे पैसे  कमाती है.
2) आप TikTok App से कैसे पैसे कमा सकते हैं.


How To Earn Money From TikTok

TikTok  एक मीडिया app है जहां पर हम लोग short funny Dancing,Lipsing, and Music वीडियो creat और share कर सकते हैं इस app के बारे में आपने जरूर सुना होगा या आप लोगों में से बहुत सारे इसे यूज भी करते होंगे इसे पहले Musically के नाम से जाना जाता था. TikTok app ByteDance कंपनी ने बनाया है जिसको Douyin नाम से चाइना में 2016 में लांच किया गया था और 1 साल बाद 2017 में इसका Userbase बढ़ाने के लिए इसको International Market में TikTok नाम से उतारा गया जहां पर इन्होंने Musically app को एक बिलियन डॉलर (1 Billion $) में खरीद लिया और सारे Musically Users को TikTok app में Convert कर दिया था. इस ऐप के Currently Active User's 500 Million से भी ज्यादा है और यह बहुत तेजी से बढ़ते जा रहे हैं. सिर्फ 2 साल के अंदर इनका Userbase इतना बड़ा हो गया है. इनका Userbase इतना बड़ा है तो आप Imagine कर सकते हैं कि इस तरह कि आप को बनाने में और Oprate करने में अच्छी खासी Causting आती होंगी. इतने सारे लोग इस पर वीडियो बनाते हैं और देखते हैं इस तरह के Business में सबसे ज्यादा Caust Storage and services की होती है. जिस को पूरा करने के लिए कंपनी को अच्छे Business Model की जरूरत होती है.

1)अब बात करते हैं इसकी बिजनेस मॉडल की ये app पैसा कैसे कमाती हैं. दोस्तों एक फेमस कोट है.


Your Not Paying For The Product,
You Are The Product.
  मतलब अगर आप किसी Product या Service के लिए Company को Pay नहीं कर रहे हैं तो कंपनी के लिए आप ही एक product ही है. हम बहुत सारी ऐप यूज करते हैं जैसे कि Instagram, Facebook, Snapchat जो बिल्कुल फ्री होती है जिनका मैन बिजनेस मॉडल होता है Advertisement मतलब आप लोग जो इन app को use करते हैं तो बदले में यह आपको दुनिया भर के product and services advertisement के थ्रू बेजते हैं जो इन तरह की फ्री apps का बिजनेस मॉडल होता है. स्टार्टिंग में TikTok ads वाला बिजनेस मॉडल use नहीं करता था लेकिन cruntly धीरे धीरे ads show कर रहा है इसका आप मैं से कई लोगों को पता ही होगा इसको ज्यादा explain करने की जरूरत नहीं है.
How To Earn Money From TikTok
How To Earn Money From TikTok

2)In App purchased

दूसरी चीज है In App Purchased.

इस तरह की सारी app में आपको यह वाला बिजनेस मॉडल मिलेगा  जिसमें आपको उस app में कुछ चीजों को purchased करने का option मिलता है तो TikTok में अगर आप लोगों को spose कोई एक्टर पसंद है और आप उसकी वीडियो देखते हो तो आप उस creater को लाइव चैट में गिफ्ट स्टीकर भेज सकते हो और इन स्टिकर को यूज करने के लिए हमें चाहिए होते हैं coins जोकि हमें इस app में खरीदने पढ़ते हैं for example ₹400  मैं 500 coins इस revenue का कुछ हिस्सा TikTok अपने पास रखता है और बाकी उनके Creaters को चला जाता है.

3) Funding

 थर्ड है Funding.

Funding की अगर बात करें तो जिसके पास अच्छा user base होता है उनको invester से funding मिलती है और उनकी वैल्यू बढ़ती है और जैसा मैंने बताया TikTok पर 500 Million से ज्यादा active users है.तो इसे funding मिलती गई और सिर्फ 2 साल में  इसकी वैल्यू$75 billion से भी ज्यादा हो गई है.

4)Campaigning

 फोर्थ है campaigning.

 इस तरह के बिजनेस मॉडल में एक और तरीका होता है पैसे कमाने का campaigning. इसमें दूसरी कंपनी के साथ टाइप  करते हैं. For example recently शाहरुख खान की movie आई थी zero जिसको (रेड चिली एंटरटेनमेंट प्रोडक्शन) ने प्रोड्यूस किया था तो टिक टॉक ने इनके साथ टाइप किया था जिसमें एक hashtag को प्रमोट किया गया था (zero challenge) इसके अंदर TikTok Creaters उस मूवीस के Diloges को lipsing करते हैं और जीतने वाले creators को उस मूवीस के स्टारकास्ट से मिलने का मौका मिलता है. इससे किय होता है इस मूवीस का प्रमोशन भी हो जाता है और बदले में TikTok कंपनी को इससे बहुत सारे पैसे मिल जाते हैं.

अब बात करते हैं इसमें जो Creators होते है वो पैसे कैसे कमाते हैं. तो TikTok से पैसा कमाने के लिए 1 Creator को बहुत सारे followers और popularity की requirements होती है तो इसको मैंने दो पार्ट में डिवाइड किया है Direct profit and Indirect profit Direct में हमारी दो चीजें आती है in app purchased and sponsorship.
 इन एप परचेज में जैसा मैंने बताया आपको अपने फेवरेट क्रेटर्स को लाइव चैट में गिफ्ट या इस्टिकर भेजने के लिए Coins चाहिए होते हैं और यह पैसा उन cretors को मिल जाता है और sponsorship में जो पॉपुलर creators होते हैं उनको brands contact करते हैं जिसे वह अपनी वीडियोस में प्रमोट करते हैं जिसके लिए उन्हें अच्छे खासे पैसे मिल जाते हैं. इनडायरेक्ट प्रॉफिट में क्या होता है TikTok में जितने भी पॉपुलर cretors है वह other social media accounts जैसे instagram, facebook, Snapchat TikTok के साथ लिंक कर लेते है तो इस तरीके से वह अपने दूसरे सोशल मीडिया अकाउंट से भी स्पॉन्सरशिप से पैसे कमा लेते हैं तो इस तरह से TikTok app ओर उसके users पैसे कमाते हैं उम्मीद करता हूं आपको यह पोस्ट अच्छी लगी होगी और दोस्तों कमेंट कर दीजिए कि अगला पोस्ट आप किस बिजनेस मॉडल पर देखना चाहते हो.

SHARE

Milan Tomic

Hi. I’m Designer of Blog Magic. I’m CEO/Founder of ThemeXpose. I’m Creative Art Director, Web Designer, UI/UX Designer, Interaction Designer, Industrial Designer, Web Developer, Business Enthusiast, StartUp Enthusiast, Speaker, Writer and Photographer. Inspired to make things looks better.

  • Image
  • Image
  • Image
  • Image
  • Image
    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

Post a Comment